Cinema

KK Birth Anniversary | सेल्समैन से लेकर बॉलीवुड के पॉपुलर सिंगर तक, ऐसा रहा केके का म्यूजिक का बेमिसाल सफर | Navabharat (नवभारत)


Singer KK Passed Away

File photo

मुंबई: गायक केके उर्फ ​​कृष्ण कुमार कुनाथ (KK Singer) आज हमारे बीच नहीं हैं। हालांकि अपने गानों के जरिए वह अपने फैंस के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे। केके ने हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली और गुजराती फिल्मों में गाने गाए हैं। उनकी आवाज का जादू आज भी पूरी दुनिया में फैला हुआ है। केके के गाए गाने आज भी लोगों को पसंद आते हैं। इसी साल केके ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। आज केके बर्थ एनिवर्सरी है।  केके का जन्म 23 अगस्त 1968 को दिल्ली (KK Birth Anniversary) में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के माउंट सेंट मैरी स्कूल से की और दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। केके ने फिल्मों में ब्रेक मिलने से पहले ही कई जिंगल गाए थे। उन्होंने साल 1999 क्रिकेट विश्व कप के दौरान भारतीय टीम का समर्थन करने के लिए ‘भारत का जोश’ गीत भी गाया था। उनके गाने में कई भारतीय क्रिकेटर भी नजर आए। 

केके ने गायन या संगीत का किसी तरह का कोई औपचारिक प्रशिक्षण नहीं लिया था। ग्रेजुएशन के बाद केके ने मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव यानी सेल्समैन के तौर पर भी काम किया, इस दौरान उन्होंने 35 हजार से ज्यादा जिंगल रिकॉर्ड किए। 1999 में, उन्होंने अपना पहला एल्बम ‘पल’ शीर्षक से रिलीज़ किया। उनकी आवाज सुनकर मशहूर फिल्म निर्देशक विशाल भारद्वाज ने केके को बॉलीवुड में गाने का पहला मौका दिया। गायक केके ने फिल्म ‘माचिस’ के गानों से खास लोकप्रियता हासिल की।

यह भी पढ़ें

1999 में रिलीज हुई फिल्म ‘हम दिल चुके सनम’ का केके का गाना ‘तड़प तड़प के…’ दर्शकों के बीच खास हिट रहा था। इस गाने ने उन्हें काफी लोकप्रिय बना दिया था। इस गाने के लिए उन्हें 2000 में फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। फिल्मों के अलावा उन्होंने ‘जस्ट मोहब्बत’, ‘शाका लाका बूम बूम’, ‘हिप-हिप हुर्रे’ और ‘काव्यांजलि’ जैसे टीवी शो के टाइटल सॉन्ग भी गाए हैं। 31 मई 2022 को, केके कोलकाता में एक म्यूजिकल इवेंट में गाने का प्रदर्शन कर रहे थे। इस बीच उसे बेचैनी होने लगी। इसके बाद होटल पहुंचते ही वह बेहोश हो गया। उस समय केके को अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। हालांकि वह आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपनी आवाज से वह हमेशा फैंस के दिलों में जिंदा रहेंगे।