Cinema

Shiksha Mandal Web Series | ‘शिक्षा मंडल’ वेब सीरीज में ऐसा होगा गौहर खान-पवन मल्होत्रा का किरदार, रिलीज से पहले कलाकारों का बड़ा खुलासा | Navabharat (नवभारत)


‘शिक्षा मंडल’ वेब सीरीज में ऐसा होगा गौहर खान-पवन मल्होत्रा का किरदार, रिलीज से पहले कलाकारों का बड़ा खुलासा

मुंबई: किसी भी विद्यार्थी के लिए भी एक अच्छे भविष्य की सीढ़ी क्या होगी स्कूल खत्म करना और सुरक्षित भविष्य बनाने के लिए अच्छी उच्च शिक्षा प्राप्त करना । लेकिन भारत के हर कोने से  जिसतरह के शिक्षा प्रणाली में घोटाले के मामले सामने आ रहे हैं , इसमें कोई मदद नही कर सकता। आश्चर्य की बात हैं कि क्या शिक्षा दिन के अंत में एक घोटाला है? अगर ऐसा है, तो क्या कोई रास्ता है इससे बाहर निकलने का ? ऐसे ही एक घोटाले पर प्रकाश डालते हुए, एमएक्स ओरिजिनल सीरीज शिक्षा मंडल आ रहा हैं…इंडियाज बिगेस्ट एजुकेशन स्कैम एक ऐसी कहानी है, जिसने पूरी शिक्षा प्रणाली को हिलाकर रख दिया है।  सच्ची घटनाओं से प्रेरित, यह शो स्थिति की गंभीर वास्तविकता को दर्शाता है और भारत में वर्तमान शैक्षिक वातावरण के साथ प्रतिध्वनित होता है।

‘शिक्षा मंडल’ के निर्देशक सैयद अहमद अफजल और प्रतिभाशाली कलाकार गौहर खान और पवन मल्होत्रा ने इस पर अपने विचार साझा किए। पवन मल्होत्रा ने कहा, “आशा एक ऐसी उम्मीद हैं जो किसी भी स्थिति से बचने में मदद कर सकती है।  लेकिन, जब आप इस तरह के घोटालों के बारे में पढ़ते हैं, जिससे शिक्षा प्रणाली चरमरा जाती है, तो मैं सोच भी नहीं सकता कि यह एक महत्वाकांक्षी छात्र के लिए क्या कर सकता है।  ऐसे समय में हम केवल अपनी आवाज उठा सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि हम उनके लिए यहां हैं, भले ही यह एक वेब श्रृंखला के माध्यम से ही क्यों न हो।  शिक्षा मंडल जैसा शो जो जल्द ही एमएक्स प्लेयर पर रिलीज होगा, कुछ इसी तरह के घोटालों का खुलासा करने में विस्फोटक होने वाला है और उम्मीद है कि भारत में शिक्षा प्रणाली में बदलाव को प्रोत्साहित करेगा।

 गौहर खान आगे कहती हैं, “मुझे दुनिया भर में भारतीयों की सफलता की कहानियों पर बहुत गर्व है, जिनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि भारत से है।  हमारे यहां शिक्षा सबसे अच्छी है, फिर भी पूरी व्यवस्था के कुछ पहलू और बुनियादी शिक्षा पूरी करने में भी चल रहे घोटालों और कुछ लोगों के भ्रष्ट इरादों के बारे में परेशान करने वाली खबरें हमें झकझोर देती हैं।  शिक्षा मंडल एक शो के रूप में इनमें से कुछ मुद्दों पर प्रकाश डालता है।  मुझे गर्व और खुशी है कि मुझे इतना मजबूत किरदार निभाने का मौका मिला, एक पुलिस वाले के रूप में मेरा ये पहला अनुभव होगा। मैं चाहती हूं कि दर्शक इसे जल्द से जल्द देखे। 

 “डॉक्टरों को पेशे के अयोग्य और विभिन्न धोखाधड़ी के माध्यम से मंथन करने का घोटाला शिक्षा क्षेत्र में होने वाली खतरनाक चीजों में से एक है।  और यह अभी भी हो रहा है, हालांकि अधिकारी धोखाधड़ी को रोकने के लिए प्रसाशन बहुत प्रयास कर रहा हैं।  समय के साथ इस घोटाले ने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी जड़ें गहरी कर ली हैं, जहाँ और अधिक कठोर कार्रवाई की जरूरत है।  चूँकि डॉक्टरों का पेशा हमारे समाज में इतना पूजनीय है, इसलिए इस खतरे को जल्द से जल्द खत्म करना और भी जरूरी हो जाता है।   जब मैंने पहली बार कांसेप्ट सुना जो मुझे प्रोड्यूसर पीयूष गुप्ता और MX Player ने सुनाया तो मुझे काफी दिलचस्पी हुई उस दुनिया को उजागर करने में जहाँ शिक्षा के लिए लोग इतनी साजिशें रचते हैं और जो आज के वक़्त एक स्कैम बन चुका हैं। हमने फिल्में देखी, वेब शोज देखे  फिर ये सोचा कि शिक्षा मंडल को कैसे इन सबसे अलग बनाया जा सकता हैं। मेरे मन में समाज के अलग-अलग तबकों को प्रभावित करने वाले एक ऐसे घोटाले को दिखाने का विचार आया जो अमीर, मध्यम वर्ग और जमीनी स्तर से जुड़े लोगों की प्रभावित करता हैं और वहां से शिक्षा मंडल का जन्म हुआ। यह एक संयोग ही है कि जब से शिक्षा मंडल का फर्स्ट लुक जारी हुआ है, हम रोजाना समाचारों में देश के विभिन्न हिस्सों से फर्जी डॉक्टरों को बाहर करने की कई घटनाओं के बारे में सुनते आ रहे हैं।  घोटाला अभी भी फल-फूल रहा है और सिस्टम में खामियों को खोजने के एकमात्र इरादे से लगातार खुद को अपडेट कर रहा है”।

यह भी पढ़ें

डायरेक्टर सैयद अहमद अफजल ने कहा तो एक सामाजिक रूप से बेहद प्रभावशाली और महत्वपूर्व आज के सबसे बड़े घोटाले की कहानी और समान रूप से प्रतिभाशाली कलाकारों के साथ, शिक्षा मंडल,भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश का खुलासा करेगा जो भारत में कमजोर छात्रों को प्रभावित करता है। यह एमएक्स ओरिजिनल सीरीज़ सैयद अहमद अफज़ल द्वारा निर्देशित है और इसमें गुलशन देवैया, गौहर खान और पवन मल्होत्रा मुख्य भूमिकाओं में हैं और जल्द ही एमएक्स प्लेयर पर स्ट्रीम की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.