Cinema

‘गोमती किनारे’ की शूटिंग के दौरान जब मीना कुमारी हो गई थी बीमार, तब सा


सावन कुमार अभिनेता बनने के लिए 1965 में जयपुर से मुंबई आए थे.उन्हें जब दो तीन स्टूडियो में अपनी किस्मत आजमाने के बाद ब्रेक नहीं मिला तो उन्होंने  ऊपर से शुरुआत करने का फैसला किया. उन्होंने इसके लिए अपनी पहली फिल्म नैनिहाल बनाने के लिए बहन से 25,000 र

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 25 Aug 2022, 09:19:28 PM

म

सावन कुमार (Photo Credit: social media)

highlights

  • सनम बेफवा, मां जैसी कई फिल्में को किया प्रोड्यूस
  • नैनिहाल बनाने के लिए बहन से 25,000 रुपये उधार मांगे
  • गोमती के किनारे के लिए मीना कुमारी को दिया था ऑफर

मुंबई:  

बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर और फिल्ममेकर सावन कुमार का आज 86 उम्र में निधन हो गया है. उन्हें शाम 4:15 बजे हार्ट अटैक आया, जिसके बाद उन्होंने कोकिलाबेन अस्पताल में अंतिम सांस ली. सावन ने अब तक 19 फिल्मों को प्रोड्यूस किया है. वो बहुत ही टैलैंडेट इंसान थे. उन्होंने फिल्मों की कहानी से लेकर गाने तक खुद से लिखा है. आइए आज आपको उनके जीवन के बारे में विस्तार से बताते हैं. उन्होंने अपनी करियर की शुरुआत गोमती के किनारे साल 1972 में की थी. हालांकि बतौर निर्माता उन्होंने अपनी पहली फिल्म नैनिहाल बनाई थी. ये फिल्म 1967 में रिलीज हुई थी. बता दें सावन कुमार  ने भारत के बड़े- बड़े निर्माताओं के साथ  काम किया है. उन्होंने जयप्रदा,, सलमान खान, श्रीदेवी राजेश खन्ना, मीना कुमारी, जितेंद्र जैसे कई बॉलीवुड हस्तियों के साथ काम किया है. बता दें सावन कुमार ने कई सुपर हिट फिल्मों का निर्देशन और निर्माण किया था. उनकी तरफ से निर्देश की गई की फिल्मों के नाम आज भी उनके फैंस के जुबां पर हैं. 

उनमें से सुहागन, सौतन की बेटी, चांद का टुकड़ा दिल आ गया, सनम बेफवा, मां, सलमा पर दिल आ गया कुछ फिल्में हैं.बता दें सनम बेवफा फिल्म 1991 में बनी थी. इसमें एक्टर सलमान खान और चांदनी लीड रोल में थे. ये फिल्म सलमान खान की बेहतरीन फिल्मों मे से एक थी. वहीं सौतन 1983 में बनी थी इस फिल्म में उनका लिखा गीत ‘जिंदगी प्यार का गीत है’. वहीं फिल्म हवस में उन्होंने ‘तेरी गलियों में ना रखेंगे कदम’ लिखा था. ये सब गाने आज भी पसंद किए जाते है. 

नैनिहाल से पहले 25,000 रुपये मांगे थे उधार

सावन कुमार अभिनेता बनने के लिए 1965 में जयपुर से मुंबई आए थे.उन्हें जब दो तीन स्टूडियो में अपनी किस्मत आजमाने के बाद ब्रेक नहीं मिला तो उन्होंने ऊपर से शुरुआत करने का फैसला किया. उन्होंने इसके लिए अपनी पहली फिल्म नैनिहाल बनाने के लिए बहन से 25,000 रुपये उधार भी मांगे थे. उसके बाद पैसे मिल गई तो उन्होंने नैनिहाल की शुरुआत की और इसे प्रोड्यूस किया.इसके बाद उन्होंने अपनी अगली फिल्म गोमती के किनारे के लिए मीना कुमारी को ऑफर दिया.

मीना कुमारी फिल्म की कहानी सुनते ही काफी खुश हो गई. लेकिन फिल्म के शूटिंग के 6 दिन बाद ही मीना कुमारी बीमार हो गईं.जिसके चलते गोमती के किनारे की शूटिंग को रोकना पड़ा. लेकिन मीना कुमारी फिल्म करना चाहती थी. इसके लिए उन्होंने नरगिस को सावन जी के पास भेजा और बताया वो फिल्म में काम करना चाहती हैं, लेकिन सावन ने मना कर दिया, क्योंकि उन्हें लगता था ये जबरदस्ती किसी भी दबाव बनाना है. लेकिन फिर भी मीना कुमारी ने शूटिंग जारी रखी उन्हें शूट करने के लिए किसी ने किसी के सहारे की जरूरत होती थी. इस तरह अंत में शूटिंग पूरी हुई और इसे रिलीज कर दिया गया.






संबंधित लेख

First Published : 25 Aug 2022, 09:19:28 PM




For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.




Leave a Reply

Your email address will not be published.