Cinema

40 Years Of Nikaah: बरसों पहले भी हुई थी बायकॉट की अपील, बवाल से बचने के लिए फिल्म का नाम रखा गया ‘निकाह’


40 Years Of Nikaah: कुछ फिल्में समय और काल से आगे होती हैं. ट्रिपल तलाक जैसा संवेदनशील मुद्दा अब चर्चा में हैं जबकि बी आर चोपड़ा (B R Chopra) ने 40 साल पहले ही इस विषय पर ऐतिहासिक फिल्म बना डाली थी. राज बब्बर (Raj Babbar) दीपक पराशर (Deepak Parashar) और सलमा आगा (Salma Agha) के अभिनय से सजी फिल्म ‘निकाह’ (Nikaah)  24 सितंबर 1982 में रिलीज हुई  थी. सलमा की ये पहली फिल्म थी और इसी फिल्म की सफलता ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया था. जैसे आज कई फिल्मों को बायकॉट करने का ट्रेंड चला हुआ है, बरसों पहले ‘निकाह’  के लिए भी ऐसा ही किया गया था. ये अलग बात है कि उस दौर में सोशल मीडिया नहीं था, ना ही हैशटैग ट्रेंड हुआ करता था. फिल्म की रिलीज के 40 बरस पूरी होने पर चलिए बताते हैं सलमा को कैसे मिली फिल्म और मुसीबत में फंसने से बी आर चोपड़ा को उनके दोस्त ने कैसे बचा लिया.

‘निकाह’ फिल्म से एक्टिंग में कदम रखने वाली सलमा आगा जब पर्दे पर आंसुओं में डूबी नजर आईं तो उनकी खूबसूरती के चर्चे होने लगे, दर्शकों के दिल में खास जगह पाने में सलमा कामयाब हो गईं. सलमा को ये फिल्म किस्मत से मिली और पहली फिल्म ने ही उनकी किस्मत ऐसी चमकाई की 40 बरस बीत जाने के बाद भी इस फिल्म की कशिश बरकरार है. कहते हैं कि जाने माने फिल्मकार बी आर चोपड़ा ने जब सलमा की आवाज सुनी थी तो इतने प्रभावित हुए कि अपनी फिल्म ‘तलाक तलाक तलाक’ के लिए ऑफर दे डाला, हालांकि ये टाइटल बाद में बदल कर ‘निकाह’ हो गया. टाइटल बदलने की बात भी बाय चांस ही हुई, इसका किस्सा भी कम दिलचस्प नहीं है.

Deepak parashar, salma agha, film nikaah 1

‘निकाह’ फिल्म के लिए सलमा आगा और दीपक पराशर आज भी याद किए जाते हैं. (फोटो साभार: Deepak Parashar/Twitter)

सलमा आगा ने पर्दे पर दिखाया मुस्लिम महिलाओं का दर्द
बी आर चोपड़ा के निर्देशन में 40 साल पहले तीन तलाक पर बनी फिल्म में मुस्लिम महिलाओं के दर्द को एक्ट्रेस सलमा आगा ने बेहद शानदार तरीके से सिल्वर स्क्रीन पर दिखाया था. ‘दिल के अरमा आंसुओं में बह गए’  गाने को अपनी दर्द भरी आवाज देकर सलमा छा गईं थी.‘निकाह’ के गाने इतने जबरदस्त थे कि आज भी जुबां पर रहते हैं. फिल्म जब रिलीज हुई थी तो फिल्म की कहानी खूब चर्चा में रही. इस फिल्म की एक्ट्रेस सलमा मशहूर हो गईं. दर्शक आज भी सलमा के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं.

राज बब्बर-दीपक पराशर की यादगार फिल्म
बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर राज बब्बर राज बब्बर और सलमा आगा की शानदार केमिस्ट्री और गानों ने ‘निकाह’  को सुपरहिट बना दिया था. वहीं दीपक पराशर भी खूब चर्चित हुए. इस फिल्म के बाद दीपक और सलमा आगा ने कई फिल्में की लेकिन इन्हें आज भी ‘निकाह’ के लिए ही याद किया जाता है. पिछले साल फिल्म के 39 बरस पूरे होने पर दीपक पराशर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर फिल्म को अपनी जिंदगी की यादगार और आइकॉनिक फिल्म बताया था.

deepak post

(फोटो साभार: Deepak Parashar/Twitter)

दोस्त ने बी आर चोपड़ा को दी नाम बदलने की सलाह
कहते हैं कि ‘निकाह’ फिल्म की कहानी को लेकर काफी बवाल भी हुआ था. पहले इसका नाम ट्रिपल तलाक पर ‘तलाक-तलाक-तलाक’  रखा गया था. लेकिन विवाद से बचने के लिए नाम ‘निकाह’ रख दिया गया था. फिल्म के डायरेक्टर बी आर चोपड़ा से मिलने उनके एक मुस्लिम दोस्त आए हुए थे. बातों ही बातों में फिल्म की बात निकल पड़ी, लेकिन दोस्त ने जैसे ही फिल्म का टाइटल ‘तलाक-तलाक-तलाक’ सुना तो बोले कि अरे ये गजब हो जाएगा. जो भी बीवी अपने शौहर से फिल्म का नाम सुनेगी तो तीन बार तलाक-तलाक-तलाक कहते उसकी शादी टूट जाएगी और तलाक हो जाएगा. बी आर चोपड़ा ने भी इसकी गंभीरता समझी और बहुत सोच विचार कर फिल्म का नाम बदल कर ‘निकाह’  कर दिया और इस तरह एक बड़ी मुसीबत में फंसने से बच गए.

निकाह फिल्म को रिलीज हुए 40 साल बीत गए. (फोटो साभार: Deepak Parashar/Twitter)

‘निकाह’ को न देखने की कुछ लोगों ने की थी अपील
हालांकि निर्माता निर्देशक बी आर चोपड़ा के लिए ऐसे सेंसेटिव सब्जेक्ट पर फिल्म बनाना आसान नहीं थी. मीडिया की खबरों की माने तो कई लोग इस फिल्म को रुकवाने के लिए कोर्ट भी गए. खैर किसी तरह ‘निकाह’ रिलीज हुई तो फिल्म के खिलाफ कुछ मुस्लिम संगठनों ने थियेटर्स के बाहर पोस्टर लगाकर, फिल्म न देखने की अपील की. लेकिन फिल्म दर्शकों को इतनी पसंद आई कि सिनेमाघर हाउसफुल रहे. फिल्म ने तमाम अवॉर्ड अपने नाम किए

ये भी पढ़िए-6 Years of Pink: तापसी पन्नू के करियर में मील का पत्थर है ‘पिंक’, बिग बी रोल के लिए 5 मिनट में हो गए थे तैयार

सलमा ने एक्टिंग और गायिकी से ‘निकाह’ को बनाया सुपरहिट
‘दिल के अरमा आंसुओं में बह गए’, ‘दिल की ये आरजू थी’  गाने के लिए सलमा आगा को फिल्मफेयर का बेस्ट सिंगर अवॉर्ड और बेस्ट एक्ट्रेस के लिए तो मिला ही था. डॉक्टर अचला नागर को स्क्रिप्ट के बेस्ट राइटर का अवॉर्ड मिला था. बी आर चोपड़ा को बेस्ट डायरेक्टर तो रवि को सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था.

Tags: B R Chopra, Entertainment Special, Raj babbar

Leave a Reply